दोपहर तक रही मतदान की धीमी रफ्तार

0
8

सुबह नहीं दिखा मतदान के प्रति मतदाताओं मेें उत्साह, धूप निकलने के बाद लगने लगी कतारें
श्रीगंगानगर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत प्रदेश भर में शुक्रवार को मतदान करवाया जा रहा है। श्रीगंगानगर जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में भी शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया जारी है। दोपहर तक कहीं से अप्रिय समाचार मिलने की जानकारी नहीं थी।
इससे पूर्व, आज सुबह मतदान के प्रति मतदाताओं में विशेष उत्साह नजर नहीं आया। सुबह पहले दो घंटों तक मतदान की रफ्तार बेहद धीमी रही। जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदान सुस्त गति से हुआ। गंगानगर सहित सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर तक मतदान धीमी गति से जारी था। उल्लेखनीय है कि इस बार गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में 220166, सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में 216780, करणपुर विधानसभा क्षेत्र मेें 223817, सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 229094, रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र में 246023 और अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 225519 मतदाता हैं। जिले की कुल 6 विधानसभाओं में 13 लाख 61 हजार 399 मतदाता हैं। इनमें 7 लाख 14 हजार 804 पुरुष और 6 लाख 45 हजार 285 महिला हैं।
इससे पूर्व 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के समय जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 11 लाख 67 हजार 297 थी। उस समय रायसिंहनगर में सर्वाधिक 2 लाख 11 हजार 691 मतदाता थे। सबसे कम मतदाता गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में थे। 2013 की मतदाता सूची के अनुसार सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 98 हजार 809, श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 92 हजार 599, अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 91 हजार 309, सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 89 हजार 965 तथा गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 82 हजार 924 मतदाता थे।
सूरतगढ़ में 31 प्रतिशत
सूरतगढ़। यहां सुबह से ही लोगबाग वोट देने के लिए आने लगे। महिला और पुरुष बराबर पहुंच रहे हैं।दोपहर एक बजे तक सूरतगढ़ में 31 प्रतिशत मतदान हो चुका है। कहीं भी किसी प्रकार की अशांति का समाचार नहीं है।
श्रीकरणपुर में रोका पेम्फलेट बांटने से
श्रीकरणपुर। यहां सुबह मतदान की गति धीमी थी लेकिन दस बजे के बाद एकाएक लोग मतदान के लिए आने शुरू हो गए। एक दुकान पर दुकानदार सत्ताधारी दल के पेम्फलेट दिखा रहा था। इसकी शिकायत की गई तो पुलिस ने आकर पेम्फलेट जब्त कर लिए। वार्ड 17 स्थित पंचायती धर्मशाला में बूथ संख्या 74 व 75 पर महिलाओं की संख्या अपेक्षाकृत अधिक रही।
गजसिंहपुर में शांति
गजसिंहपुर। कस्बे में दोपहर एक बजे तक शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 35 प्रतिशत वोट पड़ चुके थे। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।
रायसिंहनगर में लौटाए प्रत्याशी के भोजन पैकेट
रायसिंहनगर। शहर के लगभग सभी बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं का रुझान देखने को मिल रहा है। जिले का सबसे अधिक मतदाताओं वाला क्षेत्र के कारण यहां मतदाता बड़ी संख्या में कतारें लगाकर खड़े हैं। मतदान केंद्र 42 पर सांसद निहालचंद ने अपने मत का उपयोग किया। मौजूदा विधायक एवं कांग्रेस प्रत्याशी सोनादेवी बावरी ने श्यामगढ़ में अपना वोट डाला। मतदान केंद्र संख्या 44 व 45 को महिला कर्मचारियों से संचालित बूथ बनाया गया था।
सुबह लगभग बारह बजे मतदान केंद्र 42 पर एक प्रत्याशी ने कर्मचारियों के लिए भोजन के पैकेट भिजवा दिए। इस पर किसी ने संबंधित अधिकारी को शिकायत कर दी।
इसके बाद अधिकारियों ने भोजन के सारे पैकेट वहां से हटवाकर लौटा दिए। कई स्थानों पर ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायत भी मिली। बताया गया कि आठ यूनिट कंट्रोल, आठ वीवीपैट और पांच बैलेट यूनिट बदली गई।
लालगढ़ में सुबह से
ही लगी कतारें
लालगढ़ जाटान। पंचायत भवन हॉल के बूथ नंबर 176 पर सुबह आठ बजने से पहले ही लोग आकर लाइन में लग गए और मतदान के लिए उत्साहित रहे। गांव में लगभग 9000 मतदाता हंै जो कि आज आठ बूथों पर अपना मतदान करेंगे।
प्रशासन ने पूरे इंतजाम किए हुए हैं। महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइन की सुविधा है। विकलांगों के लिए प्राथमिकता से मतदान करवाए जा रहे हैं। दोपहर एक बजे तक चालीस प्रतिशत मतदान हो चुका था।
बदलनी पड़ी ईवीएम
चक तीन वाई। गांव के बूथ नंबर 110 पर कुल नौ सौ वोट हैं। इनमें से सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक चालीस प्रतिशत वोट पोल हो चुके थे।
यहां एक ईवीएम मशीन खराब हो गई थी। बाद में इसे बदलवा दिया गया। बीएलओ ने बताया कि कुछ देर ही पोलिंग रुकी थी। ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा।
सादुलशहर में 30 प्रतिशत वोट
सादुलशहर। यहां शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है। सुबह से वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर एक बजे तक तीस प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे।
गोलूवाला: ईवीएम खराब
गोलूवाला। गांव के मतदान केंद्र पर सुबह एक बार ईवीएम मशीन में अचानक खराबी आ गई। इस कारण आधे घंट तक मतदान का कार्य बाधित रहा। इसके बाद सुचारू हो गया। दोपहर एक बजे तक चालीस प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here