आखिरी तारीख तक रिटर्न न भरा तो लगेगा पांच हजार रुपए जुर्माना

0
3

– केवल पांच दिन बचे हैं, 31 अगस्त तक भर दें आयकर रिटर्न
श्रीगंगानगर। अगर आपने आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो जल्दी करें क्योंकि आयकर रिटर्न भरने के लिए केवल पांच दिन शेष बचे हैं। अगर कोई व्यक्ति 31 अगस्त तक अपना रिटर्न फाइल नहीं करता है तो उस पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इस बार रिटर्न फाइल करने में किसी भी तरह की देरी पर छूट नहीं मिलेगी।
अगर किसी व्यक्ति ने 31 अगस्त से पहले आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया तो इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 234 एफ के तहत जुर्माना लग सकता है। 31 अगस्त के बाद और 31 दिसंबर से पहले आईटीआर फाइल करने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। जबकि 31 दिसंबर के बाद आईटीआर फाइल करने पर जुर्माने की राशि बढ़कर दस हजार रुपये हो जाएगी।
हालांकि अगर आपकी आय 5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है तो आपको एक हजार रुपये का ही जुर्माना भरना होगा। सरकार ने हाल ही में सिस्टम अपग्रेड के चलते लोगों को राहत देते हुए आयकर रिटर्न की तारीख एक महीने तक बढ़ा दी थी। पहले आयकर रिटर्न की आखिरी तारीख 31 जुलाई रखी गई थी जिसे 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।
हालांकि इस बीच आ रही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आयकर रिटर्न की अंतिम तारीख एक बार फिर बढ़ सकती है। ये बढ़त कितने दिन की होगी या किन इलाकों के लिए होगी इस बारे में अंतिम फैसला अगस्त के आखिरी मे ही रिटर्न फाइलिंग के आंकड़े देखने के बाद ही लिया जाएगा। केरल और अन्य राज्यों में आई बाढ़ और तबाही को देखते हुए वित्त मंत्रालय इस बारे में विचार कर रहा है। लेकिन फिलहाल अंतिम तिथि 31 अगस्त को ध्यान में रखते हुए रिटर्न भरने मेंं ही समझदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here